हरियाणा के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 25 हजार पद खाली

 25 मई को प्रबंधन सूचना प्रणाली (एमआईएस) पोर्टल की रिपोर्ट के अनुसार, हरियाणा भर के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के 25,192 पद खाली हैं, जो कुल पदों का पांचवां हिस्सा है।

नूंह 4,353 पदों के साथ सूची में शीर्ष पर है, इसके बाद शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर का गृह जिला यमुनानगर 1,744 पदों के साथ, पलवल 1,635 पदों के साथ और सिरसा 1,535 पदों के साथ है।
यह बात तब सामने आई जब विधानसभा की शिक्षा, तकनीकी शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा, चिकित्सा शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा विषयक विषय समिति ने हाल ही में स्कूल शिक्षा विभाग से सरकारी स्कूलों में शिक्षकों के रिक्त और कार्यरत पदों की जानकारी मांगी।
विभाग ने आज वास्तविक स्थिति के अनुसार सत्यापन के लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (डीईओ) और जिला प्रारंभिक शिक्षा अधिकारियों (डीईईओ) के साथ सूची साझा की ताकि इसे विषय समिति को भेजा जा सके। उन्हें सत्यापन के बाद छह जुलाई तक रिपोर्ट भेजने को कहा गया है।
“सूची के अनुसार, राज्य में 1,15,230 शिक्षण संवर्ग के पद हैं, जिनमें से 25,192 रिक्त हैं। 77,039 पदों पर नियमित शिक्षक काम कर रहे हैं, 11,746 पदों पर अतिथि शिक्षकों ने आवेदन किया है और 1,253 पर हरियाणा कौशल रोजगार निगम लिमिटेड द्वारा नियुक्त शिक्षकों का कब्जा है,'' एक सूत्र का कहना है, 292 शिक्षक एसएसए/यूटी आदि में प्रतिनियुक्ति पर हैं। ईश्वर सिंह, विषय समिति के प्रमुख ने द ट्रिब्यून को बताया कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 के मद्देनजर रिक्त और कार्यरत पदों का विवरण मांगा गया था।
“एनईपी के कार्यान्वयन के लिए, स्कूल भवनों, प्रयोगशालाओं की मौजूदा स्थिति और वहां काम करने वाले शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों की संख्या का आकलन करना आवश्यक है। इसलिए, शिक्षकों के रिक्त और कब्जे वाले पदों पर एक रिपोर्ट मांगी गई है, ”उन्होंने कहा।
विषय समिति के वरिष्ठ सदस्य जगदीश नैय्यर ने कहा कि शिक्षकों के रिक्त पदों की रिपोर्ट भी इन्हें भरने की अनुशंसा के साथ राज्य सरकार को भेजी जायेगी.
झज्जर के डीईओ राजेश कुमार ने कहा कि शिक्षकों के रिक्त और कार्यरत पदों के विवरण को सत्यापित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts