हरियाणा में गेस्ट टीचर्स के लिए खुशखबरी, शिक्षा मंत्री बोले- 58 साल तक कर सकेंगे काम, हर साल बढ़ेगी सैलरी

 चंडीगढ़, राज्य ब्यूरो। हरियाणा में अगर किसी अतिथि अध्यापक की असामयिक मौत होती है तो उसके एक परिजन को नौकरी दी जाएगी। 58 साल की आयु तक सेवाएं नियमित करने के बाद अब सेवा नियम भी जल्द ही जारी किए जाएंगे। दूसरे कर्मचारियों की तरह हर साल अतिथि अध्यापकों का मानदेय बढ़ेगा।

प्रदेश के शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने बुधवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अतिथि अध्यापकों को नियमित नहीं किया जा सकता, लेकिन उनकी नौकरी हमने सुरक्षित जरूर कर दी है। पक्के शिक्षकों की तरह अतिथि अध्यापक भी 58 साल तक नौकरी कर सकेंगे। उनका मानदेय भी हर साल बढ़ेगा।

'20 हजार शिक्षकों की होगी भर्ती'

शिक्षा मंत्री ने माना कि स्कूलों में शिक्षकों के हजारों पद खाली पड़े हैं। जल्द ही शिक्षा विभाग 20 हजार शिक्षकों की भर्ती करने जा रहा है। भर्ती प्रकि्रया पूरी होने के बाद कोई भी पद खाली नहीं रहेगा। पहले स्नातक शिक्षित और स्नातकोत्तर शिक्षकों के स्थानांतरण होंगे और फिर उसके बाद प्राथमिक शिक्षकों के स्थानांतरण किए जाएंगे।

विपक्ष के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार में जितनी भी भर्तियां हुई थी, उनकी जांच होनी चाहिए। कोर्ट द्वारा भी कांग्रेस सरकार में हुई कई भर्तियां रद की गईं क्योंकि उनमें काफी खामियां थी।

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts