Google Mera Naam Kya Hai- गूगल मेरा नाम क्या है? अब गूगल भी बताएगा आपका नाम

 Google Mera Naam Kya Hai | मेरा नाम क्या है, क्या आप भी यही सवाल गूगल से पूछना चाहते है. जानकारी के लिए बता दे गूगल को आपके बारे में सब पता है. आपके परिवार के लोग भी आपको इतना नही जानते होंगे कि आप पूरा दिन क्या करते है लेकिन गूगल बाबा पर आपकी पूरा दिन नज़र टिकी होती है. चलिए इन सब बातो को छोडिये हम अपनी पोस्ट पर आते है. आज के इस लेख में हम बात करेंगे कि गूगल को आपका नाम पता है या नही? आपको क्या लगता है पता होगा या नही? ज्यादा मत सोचिये इसका साधारण सा जवाब है गूगल को आपका नाम मालूम है. इसके अलावा, गूगल को आपकी सभी पर्सनल डिटेल्स भी पता है जो आपके गूगल को दी हुई है. इस पोस्ट में हम पढेंगे गूगल मेरा नाम क्या है?

गूगल मेरा नाम क्या है- Google Mera Naam Kya Hai

अगर आपके मन में अभी भी यही सवाल चल रहा है “गूगल मेरा नाम क्या है” पूछने पर गूगल आपका नाम कैसे बताएगा. तो हम आपको जानकारी के लिए बता दे कि यह कोई जादू की छड़ी नही है जो घुमाया और आपको नाम बता दिया. बल्कि यह काम गूगल असिस्टेंट करता है. यह आपकी सब जानकारी सेव रखता है जो आपके पूछने पर बता भी देता है. आगे इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि यह कैसे काम करता है और आप इसको कैसे सेटअप कर सकते हो और फिर आप भी गूगल से पूछ सकते हो कि Google Mera Naam Kya Hai और फिर गूगल असिस्टेंट आपका नाम भी बताएगा. चलिए इसके बारे में सभी जानकारी जानते है.

मेरा नाम क्या है- Mera Naam Kya Hai

अगर आपके मोबाइल में गूगल अकाउंट बना हुआ है तो आपको याद होगा कि जब आपने अकाउंट बनाया होगा तब गूगल ने आपसे कई तरह की पर्सनल डिटेल्स मांगी होगी. उसमे आपका नाम, फ़ोन नंबर, जेंडर व् इत्यादि डिटेल्स होगी. गूगल आपकी डिटेल्स का कोई भी दुरूपयोग नही करता बल्कि जरुरत पड़ने पर ही आपके समक्ष प्रस्तुत करता है. अभी यहां अक आपको समझ आ गया होगा कि गूगल के पास आपकी सभी डिटेल्स है. इसकी ही मदद से “गूगल मेरा नाम क्या है” बताता है.

गूगल मेरा नाम क्या है- यह गूगल कैसे बताता है

अभी तक आपको हमने बताया कि गूगल के पास अभी पर्सनल डिटेल्स होती है. गूगल की सर्विस “गूगल असिस्टेंट” एक तरह से हमारा असिस्टेंट होता है जो हमारी सब बाते मानता है. यही हमारी पर्सनल डिटेल्स को बताता है कि मेरा नाम क्या है. अगर आप भी जानना चाहते हो कि मेरा नाम क्या है यह बात गूगल बताये तो इसके लिए आपको गूगल असिस्टेंट को सेटअप करना होगा. इसको सेटअप करना बेहद आसन है. अगले पैराग्राफ में दी गयी जानकारी से आप गूगल असिस्टेंट को सेटअप कर सकते है.

गूगल असिस्टेंट क्या है?

गूगल असिस्टेंट (Google Assistant), गूगल का ही प्रोडक्ट है जो हमारा असिस्टेंट बनकर रहता है. यह आपकी आवाज पर काम करता है. उदहारण के लिए आपको अभी का समय चेक करना है तो आपको बस एक Voice या Text कमांड देना होगा और Google Assistant आपको समय के बारे में बता देगा.

गूगल असिस्टेंट सेटअप कैसे करे?

Google Assistant को सेटअप करना बेहद आसान है. निचे दी गयी सेटिंग को देखकर आप गूगल असिस्टेंट को एक्टिवेट कर सकते है.

1. प्ले स्टोर/ एप्पल स्टोर से गूगल असिस्टेंट एप्लीकेशन को डाउनलोड करे.

 उसके बाद अपने Android फ़ोन या टैबलेट पर, “Ok Google, Assistant की सेटिंग खोलो” और बोलें.

3. “सेटिंग” में जाकर, सामान्य – पसंदीदा इनपुट पर टैप करें.

4. अब अपना पसंदीदा इनपुट चुनें.

अपना सवाल या निर्देश बोलने के लिए: आवाज़ पर टैप करें.

अपना सवाल या निर्देश लिखने के लिए: कीबोर्ड पर टैप करें.

अब आपके मोबाइल पर गूगल असिस्टेंट एक्टिवेट हो गया है. अब आप मोबाइल के होम बटन को होल्ड करके या Hey Google बोलकर आदेश दे सकते है. इसके अलावा आप गूगल असिस्टेंट को नया नाम दे सकते हो. अभी आप गूगल असिस्टेंट से जो भी पूछोगे वो आपको बता देगा.

गूगल मेरा नाम क्या है- कैसे पूछे

जैसा आपको पहले बताया कि आप होम बटन को होल्ड करके या Hey Google बोलकर असिस्टेंट को पूछ सकते है. आपको ये बोलकर अपना सवाल बोल देना है और गूगल असिस्टेंट आपका जवाब दे देगा.

उदाहरण के लिए “मेरा क्या नाम है?” उसके बाद गूगल असिस्टेंट आपको नाम बता देगा. बस यह बात याद रखना कि कुछ भी पूछने से पहले Hey Google या होम बटन को होल्ड जरुर करे. यह करने से ही असिस्टेंट स्टार्ट होता है.

अब आपको पता लग गया कि गूगल असिस्टेंट की मदद से “गूगल मेरा नाम क्या है” बड़ी आसानी से जान सकते है. इसके अलावा आप यह भी पूछ सकते है कि मेरा क्या नाम है, मेरा नाम क्या है बताये और भी बहुत कुछ. आशा करता हु आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा.

'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts