14 तक बंद रहेंगे आठवीं तक के स्कूल

 जागरण संवाददाता, रेवाड़ी : कड़ाके की सर्दी के तेवर को देखते हुए शिक्षामंत्री ने रविवार शाम को 14 जनवरी तक अवकाश करने की घोषणा की थी। सोमवार को शिक्षा विभाग की ओर से 8वीं कक्षा तक के ही स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है।
शिक्षा विभाग की ओर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल सुबह साढ़े दस बजे से खोलने के निर्देश दिए गए हैं। सोमवार को अधिकांश निजी स्कूल सर्दी की छुट्टियों के बाद खुल गए, वहीं सरकारी स्कूलों में अवकाश रहा। सोमवार को शिक्षा विभाग के आदेश आने के बाद मंगलवार से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल खुल जाएंगे।
दो बार जारी हुए आदेश:
सोमवार को शिक्षा निदेशालय की ओर से छुट्टियों को लेकर दो बार आदेश जारी हुए। सुबह जारी हुए आदेश में पहले सभी स्कूलों की 14 जनवरी तक अवकाश रखने की जानकारी दी गई वहीं दोपहर बाद फिर से निर्देश जारी किए गए जिसमें 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल सुबह 10.30 बजे से खोलने की छूट दी गई है।
निजी स्कूल संगठनों ने अवकाश पर जताई थी आपत्ति:
सोमावर को रेवाड़ी प्राइवेट स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से लगातार 22 दिन तक अवकाश करने से विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित होने का हवाला देकर आपत्ति जताई थी। इस संबंध में उपायुक्त और जिला शिक्षा अधिकारी को भी ज्ञापन सौंपा गया था। एसोसिएशन के प्रधान डॉ. सूर्य कमल यादव का कहना था कि शरदकालीन अवकाश कोहरा होने के कारण किया जाता है। अभी न तो घना कोहरा है और सर्दी का प्रकोप भी सुबह शाम ज्यादा रहता है। मौसम के हिसाब से अवकाश करने का अधिकार उपायुक्त को होना चाहिए। हमारे क्षेत्र में दिन का मौसम अनुकूल है। शिक्षा निदेशक ने न्यायालय में तर्क दिया था कि स्कूल 234 दिन तक खुलते हैं। उन्होंने 31 मार्च तक का समय जोड़ दिया, जबकि बोर्ड वाले विद्यार्थी 15 फरवरी से सीबीएसई की प्रायोगिक तथा हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 5 मार्च से बोर्ड की परीक्षाएं आरंभ हो रही हैं। अभी गणतंत्र दिवस की तैयारियां भी होनी हैं। इन अवकाश से पढ़ाई और रिहर्सल दोनों प्रभावित होंगे। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने बोर्ड की त्रुटियों को सुधारने के लिए 11 जनवरी का समय बढ़ाया है। ऐसे में जब स्कूलों में स्टाफ नहीं होगा तो सुधार कैसे किया जा सकता है। उन्होंने इन तमाम ¨बदुओं को ध्यान में रखते हुए अवकाश रद करने की मांग की थी।
---------------------
उच्च विभाग से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूलों को खोलने की छूट दी गई है। सभी संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों के माध्यम से जानकारी दी जा चुकी है। छोटे बच्चों के लिए कोई स्कूल कोताही नहीं बरते इसके लिए विशेष ध्यान देने के निर्देश दिए हैं।

-धर्मवीर बल्डोदिया, जिला शिक्षा अधिकारी।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts