प्रदेश में बिना मान्यता के चल रहे हैं 1083 प्राइवेट स्कूल, जल्द होंगे बंद

पंचकूला। हरियाणा में प्राइवेट स्कूलों की मनमानी पर अब हरियाणा शिक्षा विभाग नकेल कसने वाली है। विभाग की ओर से जल्द उन प्राइवेट स्कूलों को बंद करने की योजना है, जो गैर मान्यता प्राप्त स्कूल इन दिनों चल रहे है। राज्य में इस समय कुल 1083 गैर मान्यता प्राइवेट स्कूल है।
इनमें से विभाग की ओर से 23 मई को कार्रवाई करते हुए कुल 359 स्कूलों बंद कर दिया गया है। यह कार्रवाई डीईओ एवं डीईई की ओर से की गई थी। विभाग की ओर से जून महीने में एक बार फिर इन गैर मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों को हिदायत दी गई है। इसके तहत इन्हें एक और मौका देते हुए मान्यता के लिए आवेदन करने के लिए निर्देश दिए है। इन स्कूलों को हरियाणा स्कूल शिक्षा नियम के अनुसार मान्यता प्राप्त करनी होगी। यदि ये स्कूल तय तारीख के तहत मान्यता प्राप्त के लिए आवेदन नहीं करते है, तो विभाग की ओर से जल्द इन स्कूलों पर ताला लगाने की योजना है।
मात्र 98 स्कूलों ने ही किया है आवेदन
हरियाणा शिक्षा विभाग की ओर से जारी नोटिस के बाद 1083 स्कूलों में से इस साल अभी मात्र 98 स्कूलों ने ही मान्यता के लिए आवेदन जमा कराए हैं। इस कार्रवाई के तहत विभाग की ओर से 12 स्कूलों को पहले ही बंद कर दिए गए थे। वहीं 23 अप्रैल तक डीईओ की ओर से गैर मान्यता प्राप्त कुल 219 प्राइवेट स्कूलों में ताला लगा दिया गया है।

एक मौका और दिया जाएगा इन स्कूलों को
स्कूल शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पीके दास खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि गैर मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों को एक और मौका दिया जाएगा। वे मान्यता प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत प्राइवेट स्कूलों को कुछ डॉक्यूमेंट जमा करने होंगे। जिसके तहत उन्हें हरियाणा शिक्षा विभाग की मान्यता के लिए तहत नियमों के अनुसार लैंड एंड बिल्ंिडग नियम एवं अन्य डॉक्यूमेंट को जमा करना होगा। इसके अलावा सभी इच्छुक स्कूल की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी को अपना पिछले चार साल का एकेडेमिक वर्क रिकार्ड भी जमा करना होगा। 
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts

Big Breaking