आरोही स्कूलों में विद्यार्थियों को मिलेगी हॉस्टल की सुविधा

 जागरण संवाददाता, सिरसा
आरोही मॉडल स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को नए सत्र से हॉस्टल की सुविधा मिलेगी। इससे विद्यार्थियों को काफी फायदा मिलेगा। शिक्षा से पिछड़े क्षेत्रों में आरोही स्कूल खोले गये हैं। जिसके तहत प्रदेश के 36 खंडों व सिरसा जिले के 6 खंडों में आरोही स्कूल खोले गये हैं।


आरोही स्कूलों में हॉस्टल बनाने का कार्य पूरा कर लिया है। हॉस्टल में 100 छात्राओं को रहने की व्यवस्था है। इसके लिए हास्टल वार्डन की नियुक्ति की जाएगी। स्थानीय अधिकारी का कहना है कि यह काम ठेके पर दिया जाएगा और इसका संचालन शिक्षा विभाग द्वारा किया जाएगा। जिले में आरोही स्कूल बड़ागुढ़ा खंड के झीड़ी, ओढ़ा खंड के जलालआना, डबवाली खंड के कालुआना, रानियां खंड के मोहम्मदपुरिया, ऐलनाबाद खंड के खारीसुरेरा व नाथूसरी चोपटा खंड के नाथूसरी कलां में स्कूल खोले गये हैं। स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को लाने व ले जाने के लिए सरकार व शिक्षा विभाग की ओर से कोई प्रयास नहीं किए गए। अभिभावक सुरक्षा की भावना को देखते हुए अपनी लड़कियों को इन स्कूलों में भेजने से डरते थे। लेकिन स्कूल मुखिया व शिक्षा विभाग के प्रयास से धीरे-धीरे स्कूलों में विद्यार्थियों का दाखिला शुरू हुआ। लेकिन अभी भी इन स्कूलों में कई समस्याएं जस की तस बनी हुई है। शिक्षकों की कमी एक बड़ी समस्या है। हालांकि इस बारे में भी कई प्रयास किए जा रहे हैं। दूसरी सबसे बड़ी समस्या छात्राओं को लाने व ले जाने की थी। इस कारण इन स्कूलों में हॉस्टल बनाने की रूपरेखा तैयार की गई। हॉस्टल बनाने की जिम्मेदारी एसएसए को सौंपी गई। अब लाखों रुपये की लागत से हॉस्टल तैयार किए जा चुके हैं। सर्वशिक्षा अभियान के जिला परियोजना समन्वयक देवेंद्र कुंडू ने बताया कि हॉस्टल बनाने का कार्य पूरा कर लिया है।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts