शिक्षकों के तबादले से खफा छात्रों ने स्कूल को जड़ा ताला


संवाद सूत्र, कुलां: राजकीय प्राथमिक पाठशाला दिवाना में तीन स्थाई अध्यापकों का तबादला हो जाने के विरोध में विद्यार्थियों व अभिभावकों ने स्कूल पर ताला जड़ रोष जताया। प्राथमिक पाठशाला में इन अध्यापकों का तबादला होने के बाद केवल दो ही अतिथि अध्यापक रह गये हैं।
ग्रामीणों को सोमवार को जब तबदील अध्यापक को रिलीव होने की सूचना मिली तो ग्राम पंचायत प्रतिनिधि व अभिभावकों ने मौके पर पहुंचकर स्कूल गेट के आगे खडे़ होकर विरोध जताना शुरू कर दिया। एक घंटे बाद अध्यापकों के तबादले रद करने का अल्टीमेटम उच्चाधिकारियों को देकर तीन दिन का समय दिया।
दिवाना के सरपंच प्रतिनिध ओमप्रकाश, सतीश नंबरदार, पंच धर्मपाल, पंच छिन्द्रकौर, पंच समता रानी, हंसराज नंबरदार, अविभावक नेकी राम, प्रेम कुमार, बीटू, दरियाई लाल, प्रभूदयाल, समित्रा देवी, किरणजीत कौर व फौजी मिस्त्री ने बताया कि उनके गांव के प्राथमिक स्कूल में तीन स्थाई व दो अतिथि अध्यापक तैनात थे। शिक्षा विभाग ने हाल ही में तीनों स्थाई अध्यापकों के यहां से तबादला कर किसी दूसरे स्कूलों में भेज दिय हैं। अब उनके स्कूल में 180 छात्रों को पढ़ाने के लिए मात्र दो अतिथि अध्यापक ही रह गये हैं। ग्रामीणों ने दो अध्यापकों के पद खाली पदों को भरे जाने की मांग की गई थी। ग्रामीणों का आरोप है कि दोनों पद भरे तो गये नहीं लेकिर तीन अध्यापकों का तबादला कर दिया गया। जिससे उनके बच्चों की पढ़ाई पर बुरा प्रभाव पड़ेगा।
-------------------
तीन दिन का दिया समय
प्रदर्शन कर रहे अभिभावक व पंचायत सदस्यों ने शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों को चेतवानी दी है कि अगर तीन दिन के अंदर उनके स्कूल के अध्यापकों के तबादले पर रोक नहीं लगाई गई तो वे स्कूल को ताला लगा कर अपने बच्चों को घर बैठा लेंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि पहले ही सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम खराब आ रहा है। ऐसे में अगर अध्यापकों तबादला इसी तरह होता गया तो लोग अपने बच्चों को सरकारी स्कूलों में भेजना ही बंद कर देंगे।
वर्जन
अध्यापकों के तबादले शिक्षा विभग की नीति के तहत हुए हैं। दिवाना में पांच साल से तैनात तीन अध्यापकों के तबादले किये गये हैं। उनकी जगह पर तबदील होकर दो अध्यापक आये भी हैं, जो जल्दी ही अपना पद ग्रहण कर लेंगे। ग्रामीण उन्हीं अध्यापकों का तबादला रद करवा कर रखने की मांग कर रहे हैं।
-कृष्ण सैनी, बीईओ, जाखल।
Sponsored link : सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts