अंतिम दिन डॉक्यूमेंट्स की वेरीफिकेशन करवाते रहे भावी शिक्षक, मेडिकल कल

चयनितजेबीटी अध्यापकों को नियुक्ति दिए जाने की प्रक्रिया शुक्रवार से ही शुरू कर दी गई है। इसी कड़ी में शनिवार को दूसरे दिन भी शिक्षकों के डॉक्यूमेंट्स की जांच की गई। डॉक्यूमेंट्स जमा करवाने के लिए होड़ सी लगी हुई थी। चयनित शिक्षिकाएं अपने बच्चों और अभिभावकों को लेकर आई हुई थी।
डीईओ कार्यालय के सामने बड़े ही उत्साह के साथ फाइल पूरी करने में जुटी हुई थी। विभाग ने के डॉक्यूमेंट्स की जांच पूरी कर ली गई है। अब सोमवार को सभी चयनित शिक्षकों का मेडिकल होगा जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी कर ली है। जिले में कुल 533 जेबीटी शिक्षक ज्वाइन करने पहुंचे।

जानकारी के अनुसार जिन शिक्षकों के डॉक्यूमेंट्स की जांच शेष थी वे शनिवार सुबह नौ बजे ही लघु सचिवालय स्थित शिक्षा विभाग के कार्यालय में पहुंच गए। डॉक्यूमेंट्स जांच करवाने के लिए लंबी लाइनें शाम तक लगी रही। शनिवार को सभी के डॉक्यूमेंट्स की जांच का कार्य पूरा कर लिया गया। रविवार के अवकाश के बाद अब सोमवार को नागरिक अस्पताल में सभी चयनित शिक्षकों का मेडिकल किया जाएगा।

मेडिकल प्रमाण पत्र दाखिल करने के बाद ज्वाइनिंग की अगली प्रक्रिया शुरू होगी। बता दें कि सिरसा जिला में भी बाहर के जिलों से काफी संख्या में अध्यापक नियुक्ति पत्र लेने पहुंचे। जांच कमेटी के सदस्यों ने आज सिरसा शेष रह चुके बाहरी जिलों के अध्यापकों के डॉक्यूमेंट्स की जांच की। सोमवार को मेडिकल करवाने के बाद ही शिक्षकों को ज्वाइन करवाया जाएगा।

नवचयनित जेबीटी का मेडिकल नागरिक अस्पताल के ट्रेनिंग सेंटर में सोमवार से किया जाएगा। इसके लिए कार्यकारी सिविल सर्जन डॉ. वीरेश भूषण ने डॉक्टरों की तीन टीमें गठित कर दी हैं। इसके अलावा रजिस्ट्रेशन करवाने को अलग से सुविधा सुनिश्चित रहेगी। ताकि नवचयनित शिक्षकों को दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़े। अस्पताल प्रशासन के मुताबिक मेडिकल करवाने को 105 रुपये राशि देनी होगी। जिसमें मेडिकल फीस 5 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस शामिल होगी। मेडिकल के लिए डॉक्टरों की तीन टीमें गठित की हैं। इसके अलावा ट्रेनिंग सेंटर के सामने अलग से रजिस्ट्रेशन काउंटर लगेगा। ताकि किसी को कोई परेशानी का सामना करना पड़े।

जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. यज्ञदत्त वर्मा ने बताया कि नए आए जेबीटी शिक्षकों को ज्वाइन करवाने के लिए प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। प्रक्रिया के तहत आज दूसरे दिन भी डॉक्यूमेंट्स की जांच की गई है। जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. यज्ञदत्त वर्मा के नेतृत्व में गठित टीम में खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. आत्म प्रकाश मेहरा, प्राचार्य सहीराम, प्राचार्य विजय चुघ आदि शामिल हैं। टीम ने सभी शिक्षकों के मूल प्रमाण पत्रों की जांच की और शिक्षकों की तरफ से जमा करवाए जा रहे प्रमाण पत्रों की जांच मूल प्रमाण पत्रों के साथ मिलान किया गया। सोमवार को सभी मेडिकल प्रमाण पत्र देने के बाद ही शिक्षक को ज्वाइन करवाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में 192 पद जेबीटी के रिक्त हैं जबकि ज्वाइन के लिए निदेशालय द्वारा 533 शिक्षकों को सिरसा भेजा गया है। अब कैसे एडजस्टमेंट की जाएगी इसकी अभी तक कोई गाइड लाइन नहीं आई है और ही गेस्ट टीचरों को लेकर कोई स्थिति स्पष्ट की गई है। जिले में 273 जेबीटी गेस्ट टीचर हैं जिनकी नींद उड़ी हुई है। उन्हें डर है कि स्थायी नियुक्ति के बाद उन्हें रिलीव कर दिया जाएगा।

दूसरे जिलों से पहुंची महिला शिक्षकों को आई दिक्कत

महिला शिक्षकों के साथ उनके परिजन भी लघु सचिवालय पहुंचे हुए थे। महिलाएं अपने बच्चों को साथ ही लेकर आईं। गर्मी के मौसम में कार्यालय के बाहर बैठी महिलाएं अपनी बारी का इंतजार करती रही। खासकर बाहरी जिलों से आने वाली महिला शिक्षकों को परेशानी हुई। दिन भी शिक्षा विभाग के कार्यालय में भीड़ लगी रही।
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts

Big Breaking