अब अनपढ़ों को पढ़ाने के लिए तैयार करेंगे स्वयंसेवी शिक्षकों की फौज

रोहतक। अबगांवों में निरक्षरता को मिटाने के लिए स्वयंसेवी शिक्षकों की फौज तैयार की जाएगी। इसके लिए युवाओं से लेकर पूर्व फौजियों कर्मचारियों तक का सहारा लिया जाएगा। इसके लिए सर्च राज्य संसाधन केंद्र ने गहन मंथन के बाद फिलहाल छह जिलों के लिए प्लान तैयार किया है। जाट भवन में गुरुवार को साक्षर भारत कार्यक्रम पर जिला एवं खंडस्तरीय अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम के प्रथम दिन कार्यशाला में इस पर विचार-विमर्श किया गया।

प्रेरकपड़ रहे कम, स्वयंसेवी शिक्षकों की जरूरत : सर्चके कार्यवाहक निदेशक अविनाश सैनी ने बताया कि गुरुवार को महेंद्रगढ़, गुड़गांव, फरीदाबाद, मेवात, पलवल और भिवानी जिलों की वर्कशॉप रही। इसमें बात सामने आई कि एक गांव में दो प्रेरक लगाए गए हैं, जबकि निरक्षर सैकड़ों में हैं। प्रौढ़ को पढ़ाने के लिए ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है। ऐसे में स्वयंसेवी शिक्षकों की जरूरत महसूस हो रही है।

इनसेकी जाएगी अपील : केन्द्रके अध्यक्ष डॉ. महावीर नरवाल ने बताया कि अब स्वयंसेवी शिक्षकों को आगे लाने के लिए युवा क्लबों, एक्स सर्विस मैन, साक्षर महिला समूह, स्कूल मैनेेजमेंट कमेटी, स्वयं सहायता समूह और एनजीओ से संपर्क कर उनसे अपील की जाएगी। उनके वालंटियर्स से अाग्रह किया जाएगा कि वे एक-दो घंटे निरक्षरों को पढ़ाने के लिए निकालें।

रोहतक। जाटभवन में सर्च- राज्य संसाधन केन्द्र, हरियाणा द्वारा साक्षर भारत कार्यक्रम पर जिला एवं खण्ड स्तरीय अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम किया गया। इसमें कार्यशाला का उद्घाटन सर्च राज्य संसाधन केन्द्र के अध्यक्ष डॉ. महावीर नरवाल ने किया। उन्होंने कहा कि साक्षर भारत शिक्षा, ज्ञान और लियाकत बढ़ाने का कार्यक्रम है। साक्षरता सिर्फ असाक्षरों के लिए है बल्कि पढ़े लिखे व्यक्ति भी इससे जुड़कर अपने ज्ञान और सामाजिक बोध को आगे बढ़ाते हैं। राज्य साक्षरता मिशन हरियाणा के अधिकारी वीरेन्द्र सिंह और कार्यकारी निदेशक अविनाश सैनी ने कहा कि असल में साक्षर भारत कार्यक्रम एक बेहतर नागरिक समाज के निर्माण के लिए है। कार्यशाला में कार्डिनेटर सुशील कुमार ने मंच संचालन किया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में राज्य के 6 जिलों, महेन्द्रगढ़, गुडग़ांव, फरीदाबाद, मेवात, पलवल भिवानी से 40 प्रतिभागी एवं राज्य संसाधन केन्द्र के फैकल्टी सदस्य भी हिस्सा ले रहे हैं। 

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC
'; (function() { var dsq = document.createElement('script'); dsq.type = 'text/javascript'; dsq.async = true; dsq.src = '//' + disqus_shortname + '.disqus.com/embed.js'; (document.getElementsByTagName('head')[0] || document.getElementsByTagName('body')[0]).appendChild(dsq); })();

Advertisement

Govt Jobs India - Alerts